CoronaVirus: भारत में इस महीने के आखिर तक आ जाएगी वैक्सीन, अगर लगवाना है टिका तो इतनी होगी कीमत

CoronaVirus_ भारत में इस महीने के आखिर तक आ जाएगी वैक्सीन

नई दिल्ली: करोना के महा संकट में एक बहुत बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने ये बताया है की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बहुत जल्दी ही उपलब्द करवाई जाएगी. इसके अलावा अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा की ऑक्सफोर्ड COVID -19 वैक्सीन कार्यकर्ताओं और बुजुर्गों के लिए सबसे पहले उपलब्द करवाई जाएगी. ऑक्सफोर्ड COVID -19 वैक्सीन अप्रेल के शुरुआत से सभी के लिए उपलब्द करवाई जाएगी.

ऑक्सफोर्ड COVID -19 वैक्सीन 2024 तक सबको मिल जाएगी 

वैक्सीन की कीमत के बार में उन्होंने बताया की अंतिम परीक्षण के परिणामो के आधार पर आम जनता को दो आवश्यक खुराको के लिए अधिकतम 1000 रुपये देने होंगे | उन्होंने ये भी बताया की ये रकम कम जयादा भी हो सकती पर ये लगभग इसी कीमत के साथ आम लोगो के लिए उपलब्द करवाई जाएगी. हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट (HTLS), 2020 में पूनावाला ने कहा की संभवत 2024 तक ये हर भारतीय तक पहुँच जाएगी| कोरोना वायरस से तब तक के लिए सबको बाख कर रहना होगा.

Pm kisan samman nidhi yojana-खाते में नहीं आये 6000 रुपये तो एसे करे शिकायत

मूल्यों को निर्धारित करने के लिए चल रहा है काम 

CoronaVirus_ भारत में इस महीने के आखिर तक आ जाएगी वैक्सीन

पूनावाला ने आगे ये भी कहा की वैक्सीन बहुत जल्दी आने वाली है, अब वैक्सीन का इन्तजार ख़तम होने वाला है. अब के परिणाम काफी हद तक अच्छे रहे है और आगे हम ये उमीद कर सकते है कि सबकुछ अच्छा होगा. वैक्सीन की कीमत के बारे में जब उनसे पुछा गया तो उन्होंने कहा की भारत सरकार को वैक्सीन सस्ते दामो पर मिलेगी क्योकि वो इसे बहुत सस्ते दामो पर खरीदेगा और उन्होंने कहा की वैक्सीन का मूल्य अभी निर्धारित किया जा रहा है.

अभी मिले हैं अच्छे परिणाम 

वैक्सीन के प्रभाव के बारे में उनसे पुछा तो उन्होंने कहा की बुजर्गो पर इसका काफी अच्छा असर देखने को मिल रहा है, जो पहले कुछ हद तक चिंता का विषय था. उन्होंने ये भी कहा की ये टिका कितना प्रभावी रहता है ये तो आने वाले समय में ही पता चल पायेगा. अगले दो-तिन सप्ताह में इसके प्रभावी होने के नतीजे आ जायेंगे. लेकिन जो परीक्षण हुए है उनके नतीजो में अभी समय लग सकता है.

शर्दियो में वजन कम करने के बहुत अच्छे और आसन तरीके-2020

बच्चों को करना होगा अभी ओर इंतजार

अदार पुनिवाला ने कहा की अभी बच्चो को कोरोना टिको के लिए और इन्तजार करना पड़ सकता है, क्योंकि यह संक्रमण ये बच्चो के लिए ज्यादा खातार्नाख नहीं है. उन्होने ये भी कहा है की आम जनता के लिए टीकाकरण शुरू होने के बाद बच्चो के लिए वैक्सीन में 4 महीने का टाइम लग सकता है| एक अन्य सवाल के जवाब देने में  पूनावाला ने कहा कि हम जल्दी ही हर महीने 10 करोड़ डोज का उत्पादन करेंगे. हम उत्पादन क्षमता को बढ़ा रहे हैं. हम जुलाई तक भारत को 30-40 करोड़ वैक्सीन दे सकते हैं.

भारत एक से अधिक कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल पर कर रहा है विचार, स्वास्थ्य मंत्री बोले- कमजोर तबके को पहले

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here